the kalamkar logo

चमकदार सेल्फी लेने के लिए आप भी ट्राई करें ये ट्रिक, नहीं होगी i Phone की जरुरत

आज के जमाने में ऐसे ऐसे स्मार्टफोन आ गए हैं जिनके द्वारा खिचीं गई तस्वीरें रियल लुक देती है. लेकिन कई बार हमारी एक गलती के कारण तस्वीर वैसी नहीं आती है जिसकी हम इच्छा (how to take best selfies with phone)करते हैं। 

 | 
Selifie Trick

The Kalamkar, Viral Desk आजकल ज्यादातर लोगों के हाथों में स्मार्टफोन आ गया है। बच्चे से लेकर बूढ़े के पास मोबाइल जरुर होता है। अगर किसी के पास पहनने के लिए कपड़े नहीं है  त वह रह सकता है कि लेकिन वह इंसान बिना मोबाइल के नहीं रह सकता है।

फोटोग्राफी का शौंक तो  आज के दिन हर  इंसान को है। हर दिन सोशल मीडिया पर लोग तस्वीरों की झड़ी लगा देते हैं। उसी को देखते हुए मोबाइल कंपनियों ने अपने प्रोडेक्ट की कैमरी क्वालिटी की ओर ध्यान देना शुरु कर दिया है। आजकल स्मार्टफोन के कैमरे बहुत ही शानदार हो गए हैं। ऐसे ऐसे कैमरे आ गये हैं जिनसे मूवी शूट कर सकते हैं। इससे लोग आजकल प्रोफेशनल फोटोग्राफी का इस्तेमाल (how to take best selfies with phone) ज्यादा करने लगे हैं। 

स्मार्टफोन से फोटोग्राफी करने के लिए कुछ एसेसरीज और टिप्स को फॉलो किया जाए तो इसे और ज्यादा बेहतर बनाया जा सकता है। इसे फोन के कैमरे के सामने लगाकर आप तस्वीरें आसानी से क्लिक कर सकते हैं।आइए जानते हैं कि ये कैसे फोटोग्राफी में आपकी मदद कर सकते हैं। 

Glare Reduction:

पोलराइज्ड लेंस वाले धूप के चश्मे रिफ्लेक्टिव सरफेस जैसे पानी या ग्लास से ग्लेयर को कम करने का काम करता है। ऐसे में आप कहीं बाहर जाकर फोटोज क्लिक करते वक्त, खासतौर पर ब्राउट सनलाइट में, सनग्लासेस ग्लेयर कम करने में इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको इसका रिजल्ट भी देखने को मिलने वाला है। ऐसे में लैंडस्केप, वाटर बॉडीज और आर्किटेक्चर फोटोग्राफी में आपके काफी काम आने वाला है। 

Color Enhancement:

कुछ सनग्लासेस खासतौर पर जो स्पेशलाइज्ड लेंस कोटिंग्स के साथ बने होते है। ये कलर्स को एन्हांस करते हैं और कलर कॉन्ट्रास्ट को ओर ज्यादा करने में मदद करता है. ये आपकी स्मार्टफोन फोटोग्राफी में वाइब्रेंसी और डेप्थ एड करने काम कर सकता है। इसके द्वारा क्लिक की गई तस्वीरें काफी अपीलिंग लगती हैं. हालांकि, लेंस की क्वालिटी के हिसाब से रिजल्ट आपको गजब का मिलने वाला है. 

UV Protection:

कुछ सनग्लासेस हार्मफुल अल्ट्रावायलेट (UV) किरणों को ब्लॉक कर UV प्रोटेक्शन को OFFER करते हैं। ऐसे में अगर आपके फोन में काफी समय से आउडोर कंडिशन में कर रहे हैं. तो इन्हें पहनें ये आंखों को UV किरणों से बचाने का काम करता है। 

साथ ही ये फोटोज को ज्यादा जूम नहीं होने देता है और एक्यूरेट कलर रिप्रोडक्शन मेनटेन करते हैं. सनग्लासेस को यूज करने के लिए केवल आपको फोटो क्लिक करते समय इसे लेंस को सामने रख इस्तेमाल करना होगा। 

हालांकि, आपको ये भी बता दें कि सनग्लासेस में अगर डार्क लेंस हो तो ये स्मार्टफोन के कैमरा सेंसर में लाइट के अमाउंट को कम किया जा सकता है। कलर शिफ्ट कर इमेज क्वालिटी को खराब कर सकते हैं और ऑटोफोकस की समस्या भी आपको देखने को मिलती है।